SDH FORUMULA | टाॅपरों का सीक्रेट फोर्मुला । top the examination-परीक्षा में टाॅप करने का एसडीएच फोर्मुला । - News20world

Post Top Ad

Your Ad Spot

SDH FORUMULA | टाॅपरों का सीक्रेट फोर्मुला । top the examination-परीक्षा में टाॅप करने का एसडीएच फोर्मुला ।

Share This



परीक्षा में टाॅप करने का एसडीएच फोर्मुला । टॉप 
SDH FORUMULA to top into the examination.

टाॅपरों का सीक्रेट फोर्मुला । टॉपरों 
pariksha-me-safalta-ke-upay. 

परीक्षा में टाॅप करने का सीक्रेट फोर्मुला एसडीएच में।। पहले आपको हम इस एसडीएच फोर्मुला के बारे में बतायेगें। कि एसडीएच फोर्मुला क्या होता है। उसके बाद आपको इस फोर्मुला का इस्तेमाल करना सिखाऐगें। 


pariksha-me-safalta-ke-upay
SDH FORUMULA to top into the examination.






एसडीएच का पूरा मतलब होता है।


एस का मतलब--------- एक्सीलेंस वर्ड आॅफ लिमिट ।
डी का मतलब ---------डेफिनेशन । ओफ़ स्टेप वाई स्टेप आनसर ।
एच का मतलब------- हाई डेफिशियांसी । कीवर्ड होता है।



अब हम आपको एसडीएच फोर्मुला का इस्तेमाल करना सिखायेगें। सबसे पहले हम एस का मतलब समझेगें।

एस का मतलब होता है। एक्सीलेंस । वर्ड आॅफ । लिमिट ।

  • अक्सर हम पेपर में यह गलती करते है। कि पेपर में साफ अक्षरों में लिखा होता है। कि इस प्रश्न का उत्तर आप तीन सौ शब्दों में दें। लेकिन हम शब्दों की लिमिट को क्रोंस कर जाते है। और परीविक्षक हमारें सही उत्तर के नमबर भी काट लेता है। अगर आप पूछे गये प्रश्न के शब्दो की लिमिट में ही उत्तर लिखोगें तो आपको पूरे नमबर मिल सकते है। अब बात करते है । 


एक बार जरूर पढ़े --



डी का मतलब होता है। डेफिनेशन । आॅफ स्टेप । वाई स्टेप आनसर। 


  • अक्सर हम यह गलती करते है। कि पेपर में हम स्टेप । वाई स्टेप उत्तर नही खिलते है। अगर आप पेपर में क्रम से उत्तर लिखेगें। तो आप आपको बहुत फायदा होता है। पहला फायदा कि अगर आप पर कोई प्रश्न नही आ रहा है। तो उसके लिये आप नमबर लिखकर जगह छोड सकते हो । दूसरा फायदा अगर आप क्रम में उत्तर लिखेगें तो पेपर चैक करने वाला भी पेपर चैक करते समय आपके किसी गलत उत्तर को इसलिये सही समझ लेगाा कि आपने पूरे पेपर में कही कोई उत्तर क्रम से बाहर नही लिखा है। 

एच का मतलब------- हाई डेफिशियांसी कीवर्ड होता है । 

  •  एच यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। कि हम जो उत्तर लिखते है। उसके शब्द क्या होने चाहिये। अगर हमें कोई प्रश्न का उत्तर नही भी आ रहा है। तो हम उसे अच्छी शब्दों के द्वारा प्रश्न में से ही बना सकते है। शब्दो का चयन बहुत ही समझदारी से करना चाहिए । अब आपको बता रहे है। उत्तर याद कैसे करते है। आप किसी भी पेपर में यह अपना सकते हो। जब भी याद करने बैठों तो सबसे पहले हमें पाठ में से मोस्ट पाॅपूलर शब्दो को लिख लेना है। मतलब किसी पेराग्राफ में हमें कम से कम दस शब्दो को छाटना है। और उन शब्दों से आप पूरा पेराग्राफ लिख सकते हो।  




अगर आपने हमें अभी तक सब्सक्राइव नही किया है। तो पहले सब्सक्राइव करलें। क्योकि भविष्य में आने वाली हमारी महत्वपूर्ण जानकारियों को आप तक पहुंचाया जा सकें।

No comments:

Post Bottom Ad

Pages