vastu shastra for home colour in hindi.-| वास्तु शास्त्र| -वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्यद्वार पूजाघर रसोईघर स्टडी रूम- बेडरूम-डाईनिंग कक्ष- मेहमान कक्ष -स्टोररूम-तिजोरी कक्ष-लिंविग रूम-कलर करवाये।

                                           । । वास्तु  शास्त्र । ।

  वास्तु  शास्त्र -वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्यद्वार पूजाघर रसोईघर स्टडी रूम- बेडरूम-डाईनिंग कक्ष- मेहमान कक्ष -स्टोररूम-तिजोरी कक्ष-लिंविग रूम-कलर करवाये ।







 vastu shastra for home colour in hindi. 
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के रंग । 
 vastu shastra for home colour. 


vastu colors for bedroom.
vastu colors for living room.
vastu colours for kitchen.
colour combination for bedroom according to vastu.. 

vastu colors for home exterior walls.
vastu shastra colour tips for home in hindi.
vastu colors for bedroom in hindi.
vastu color for main gate.

वास्तु अनुसार घर के मुख्यद्वार पर कौन सा कलर करवाये।
  • भवन के मुख्य द्वार पर यथासम्भव हल्के वर्णाे का प्रयोग शुभ होता है। यूंॅ तो मुख्य द्वार भवन के फेसिग के आधार पर विशिष्ट वर्णाे से पोता जा सकता है,तथापि काले-सफेद एंव आॅफिस रेड वर्ण का प्रयोग मुख्य द्वार पर करना सभी प्रकारों के लिये शुभ होता है। इन वर्णे में में कोई भी वर्ण कितने ही अनुपात में लिया जा सकता है।




वास्तु अनुसार घर में पूजाघर में कौन सा कलर करवायें।

  • .भवन में पूजाघर में सफेद हल्के नीले अथवा हल्के पीले वर्ण का प्रयोग शुभ होता है। इन वर्णो के प्रभाव से ध्यान पूजन करने से धनात्मक परिणाम प्राप्त होते है। 
     vastu shastra for home colour in hindi
     vastu shastra for home colour in hindi

वास्तु अनुसार रसोईघर का रंग क्या रखें।

  • वास्तु अनुसार रसोईघर में गहरे लाल रंग का प्रयोग वर्जित हैं यहाॅं श्वेत अथवा हल्के रंगों का या फिर हल्के आॅरेंज कलर का प्रयोग शुभ होता है। रसोई घर में धूसर रंग का प्रयोग कतई न करें।













वास्तु अनुसार बच्चों के स्टडी रूम में कौन सा कलर करवाये।

  • वास्तु अनुसार बच्चों के स्टडीरूम अथवा सोने वाले कमरे मेें हल्के पीेले,हल्के गुलाबी अथवा की्रम इन रंगों में से किसी भी रंग का प्रयोग अच्छा होता है। बच्चों के शयन कक्ष में लाल,गहरा नीला अथवा गहरे हरे रंग का प्रयोग अशुभतत्व में में वृद्वि करता है। इन रंगों के प्रभाव में शयन करने वाले अथवा अध्ययन करने वाले बच्चे को स्मृति भ्रंश अथवा स्वास्थ्य में नेगेटिवता का सामना करना पडता हे। उन्हें पर्याप्त नींद भी नही आती है।।










वास्तु अनुसार बेडरूम में कौन सा कलर करवाये।

  • वास्तु अनुसार बेडरूम में हाॅट कलर्स शुभ फलदायी होते है। फिर भी बेडरूम में गहरे पीले,हल्के पीले,परपल,गुलाबी अथवा मेहरून रंग पाॅजिटिव फल देते है। वैसे बेडरूम में एक साथ दो या तीन रंगो का प्रयोग करना हितकारी होता है। रात के समय बेडरूम में हल्का पीला अथवा हल्के नीले रंग का बल्व भी जलाया जा सकता है। 

वास्तु अनुसार डाईनिंग कक्ष में कौन सा कलर करवाये।

  • वास्तु अनुसार डाईनिंग कक्ष में हल्के हरे अथवा हल्के नीले रंग का प्रयोग शुभ होता है। यहाॅ चमकीले रंग नही करवाने चाहिये। डाईनिंग रूम में शीतल रंगों का प्रयोग करना चाहिए, जिससे कि भोजन का पाचन भी उत्तम गाति से हो सके।

वास्तु अनुसार मेहमान कक्ष में कौन सा कलर करवाये।
  • वास्तु अनुसार मेहमान कक्ष में मेहरून,जामुनी अथवा हल्के फिरोजी रंगों का प्रयोग शुभ होता है। इस कक्ष में मेहमानों का उचित प्रबंधन करें तो उचित फल की प्राप्ति होती है। 














वास्तु अनुसार लिंविग रूम में कौन सा कलर करवायें।
  • वास्तु अनुसार लिंविग रूम में सफेद अथवा की्रम कलर का प्रयोग शुभ होता है। 

  • वास्तु अनुसार घर में बैठक में हल्के नीले,आसमानी,सफेद,हल्के हरे,हल्के गुलाबी में से एक या एक से अधिक रंगों का प्रयोग शुभ होता है।

वास्तु अनुसार तिजोरी कक्ष में कौनसा कलर करवाये।
  • वास्तु अनुसार तिजोरी कक्ष में अर्थात जिस कक्ष में तिजोरी रखी हो या धन संचय के कमरें में हल्के नीले रंग की पुताई उत्तम होती है। इस कक्ष में फर्श पर गाय के गोबर का लेपन और भी शुभ होता है। 












वास्तु अनुसार भण्डारघर स्टोररूम मे कौनसा कलर करवाये।।
  • वास्तु अनुसार स्टोररूम में लाल,पीला अथवा नांरगी रंग शुभ होता है। ये रंग गहरे भी हो सकते है। 

इसी प्रकार वर्णित कक्षों के अलावा घर के अन्य स्थानों में जैसे चैक इत्यादि में हल्के पीले अथवा की्रम,सफेद रंग का प्रयोग शुंभ होता है। इस प्रकार वास्तु अनुसार घर में पुताई करवाये और लाभ के अवसर पाये।
Share on Google Plus

About ONLINE DESK

Latest India,Hindi News, Hindi News,Health,Insurance,online puja, Astrology, online clasess,colleges,online teyari,Anmol vachan,sarkari jobs and Current Affairs in India around the world.