NCHM JEE 2017- Eligibility-Pattern- Dates-Application Form-Online-offline-in -Hindi.हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी पाए



NCHM JEE 2017.


Eligibility-Pattern- Dates.

Application Form.

Online-offline-in-hindi.

हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी पाए







नेशनल काउंसिल फाॅर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलाॅजी।

नेशनल कांउसिल फाॅर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलाॅजी एनसीएचसीटी नोएडा ने बीएससी इन हाॅस्पिटेलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन मंगवाए है। यह आवेदन शैक्षणिक सन्न 2017 के लिए आमंन्नित किए गए है। इस प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदकों को एनसीएचएम जेईई की परीक्षा पास करनी होगी। यह एग्जाम 29 अप्रेल 2017 को होगा। इस प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन फाॅर्म मिलने शुरू हो चुके है। आवेदन फाॅर्म भरने की अंतिम तिथि 14 अप्रेल 2017 निर्धारित की गई है।














क्या है योग्यता-

इस प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदकों के पास 12वीं में अंग्रेजी पढी होनी जरूरी है। जिन आवेदकों ने इग्लिंश सब्जेक्ट के साथ 12वंी की है, वे इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही इस प्रोग्राम के लिए उम्र सीमा भी तय की गई है। इसके तहत 1 जुलाई 2017 को जनरल और ओबीसी आवेदकों की उम्र 22 साल से ज्यादा नही होनी चाहिए, वही एससी और एसटी आवेदकों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 25 साल रखी गई है।

चयन प्रक्रिया कैसे होगी-
NCHM JEE 2017
NCHM JEE 2017- Eligibility-Pattern- Dates-Application Form-Online-offline-in -Hind


एनसीएचएमसीटी के बीएससी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदकों को एनसीएचएम जेईई की लिखित परीखा में पास होना पडेगा। याद रहें कि देशभर में 33 केन्द्रों पर यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 3 घंटे की होगी जिसमें प्रश्न पत्र  हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा। परीक्षार्थी को हर सही जवाब के लिए एक नंबर मिलेगा। इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किग भी होगी। हर गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काटे जायेगें। इस लिखित परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। इसके बाद तीन चरणों में काउंसलिंग की जाएगी और सीट्स अलाॅट की जाएगी। चयन प्रक्रिया में किसी तरह की ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू शामिल नही होंगे। आवेदक दाखिले के लिए होने वाली इस चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी काउंसिल की वेबसाइट पर पढ सकते है। योग्य अभ्यर्थी यह कोर्स पूरा करके शानदार कॅरियर बना सकते है।


क्या हैं अवसर

इस प्रोग्राम को करने के बाद स्टूडेट्स को आॅन कैंपस और आॅॅफ कैंपस रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के जरिए होटल,हाॅस्पिटेलिटी इंडस्ट्री,फास्ट फूड चेन,फूड, फूड क्राफट संस्थानों ,रिजाॅर्ट मैनेजमेंट आादि जगह में नौकरी मिल जाती है।








ये हैं जरूरी तारीखें

बीएससी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आॅनलाइन आवेदन फाॅर्म मिलने शुरू हो चुके है-12.12.2016 से।

आवेदन की अंतिम तिथि-14.04.2017 है।

काउंसिल की वेबसाइट पर एडमिट काड उपलब्ध होंगे-10.04.2017 से।

एनसीएचएम ज्वाॅइंट एग्जाम-29.04.2017 ।

एग्जाम समय-10 बजे से 1 बजे तक ।

परीक्षा का परीणाम-मई माह के तीसरे सप्ताह तक आने की संभावना।

काउंसलिग- जून से पहले हो सकती है।

शैक्षणिक सत्र  की शुरूआत ।

आवेदन प्रक्रिया।

बीएससी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए जरूरी जेईई परीक्षा के लिए आवेदक आॅफलाइन और आॅनलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते हे। आॅनलाइन आवेदन भरने के लिए आवेदकों को वेबसाइट  https://applyadmission.net/nchmjee/2017 पर जाना होगा। एप्लीकेशन फाॅर्म को इंग्लिश में ही भरना होगा। फाॅर्म के साथ अपनी कलर फोटोग्राफ भी देनी होगी। आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर दिए गए दिशा -निर्देशों को ध्यान से जरूर पढे। आवेदकों को यह फार्म रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीड पोस्ट के जरिये ही भेजना होगा। निजी कोरियर से भेजा गया फाॅर्म स्वीकार नही किया जायेगा। आवेदक खुद एनसीएचएमसीटी नोएडा जाकर भी फाॅर्म जमा करा सकते है
Share on Google Plus

About ONLINE DESK

Latest India,Hindi News, Hindi News,Health,Insurance,online puja, Astrology, online clasess,colleges,online teyari,Anmol vachan,sarkari jobs and Current Affairs in India around the world.

0 comments: